ब्रॉडबैंड डिस्कनेक्ट होता रहता है.
Thursday, Jun 23, 2022 · 4 minutes
GENERIC
Thursday, Jun 23, 2022 · 4 minutes
अगर आपकी ब्रॉडबैंड सर्विस लगातार ड्रॉप होती रहती है और आपको अपने होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन में समस्या आ रही है,तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। सबसे ज़्यादा परेशान करने वाली बात यह होती है कि आपको आपका कंप्यूटर कनेक्टेड, डिस्कनेक्टेड या लैगिंग दिखता है। वेब पेज खोलने पर उसका नहीं खुलना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि आप समझते हैं कि समस्या क्या है और कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स से आप इस समस्या का समाधान खुद ही कर सकते हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।
आपका इंटरनेट बार बार कनेक्ट और डिस्कनेक्ट क्यों होता है?
इंटरनेट में लगातार इंटरप्शन आम तौर पर राउटर या ISP में समस्या के कारण होता है। अलग अलग डिवाइस पर इंटरनेट कनेक्शन चेक करें जिससे आपको कनेक्शन और कंप्यूटर में समस्या होने का पता चल सके। अपने लैपटॉप, मोबाइल, और फ़ोन से कनेक्ट करने की कोशिश करें। अगर सभी डिवाइस में नेटवर्क से लिंक होने में समस्या आ रही है, तो यह आपके नेटवर्क की समस्या है। ऊपर बताए गए स्टेप के अलावा, नीचे दिए गए स्टेप भी काफ़ी महत्वपूर्ण हैं।
ज़्यादातर इंटरनेट कनेक्शन सिग्नल भेजने के लिए मॉडेम का इस्तेमाल करते हैं। मॉडेम से कोई डिवाइस कनेक्ट है या नहीं, या सही से ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं, यह दिखाने के लिए उसमें लाइट जलती है। मॉडेम को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है उसे रीसेट करना। आप उसे कम से कम दो मिनट के लिए टर्न ऑफ़ कर दें या अनप्लग कर दें। जब आप उसे दोबारा प्लग इन करेंगे तो इंटरनेट लिंक रीसेट होकर रीस्टोर हो जाएगा।
अगर ऊपर दिए किसी भी तरीके से समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आपके राउटर या मॉडेम में ख़राबी हो सकती है। ज़्यादातर ISP एक्सट्रा चार्ज के बिना ही ख़राब राउटर या मॉडेम बदलने की सुविधा देते हैं। अगर आपका खुद का मॉडेम या राउटर खरीदा हुआ है, तो यह आपको नया खरीदना पड़ सकता है। नया उपकरण खरीदने से पहले अपने मौजूदा उपकरण की वारंटी देख लें।
आपका इंटरनेट बार बार ड्रॉप क्यों होता है?
आपका इंटरनेट ड्रॉप होने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं:
इंटरनेट के बार बार डिस्कनेक्ट होने पर क्या करें?
मॉडेम सॉफ़्टवेयर में समस्या को दूर करें
आपके इंटरनेट कनेक्शन में बार बार समस्या का एक बड़ा कारण मॉडेम सॉफ़्टवेयर में ख़राबी हो सकती है। अगर आप लंबे समय तक मॉडेम या राउटर चलाते हैं तो उसे बंद करके फ़िर से चालू करने से कई बार समस्या दूर हो जाती है और इंटरनेट कनेक्शन में रुकावट नहीं आती है।
राउटर के फ़र्मवेयर को अपडेट ज़रूर करें। समय समय पर राउटर को अपडेट करने से कनेक्टिविटी की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाती है। अगर आप नेटवर्क की रेंज बढ़ाने के लिए फ़र्मवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यही बात एक्सटेंडर के फ़र्मवेयर पर भी लागू होती है। अपने घर की सभी नेटवर्किंग डिवाइस के ऑटोअपडेट को चालू रखें।
आपका इंटरनेट ड्रॉप होने का एक बड़ा कारण केबल में ख़राबी हो सकती है। अगर आपके मॉडेम और राउटर से कुछ पुराने केबल कनेक्ट हैं, तो उन्हें बदलें और देखें कि कनेक्शन ठीक हुआ या नहीं। बाहर से देखने पर केबल के अंदर की ख़राबी का पता नहीं चलता।
अगर केबल बदलने पर भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आपके कंप्यूटर पर नेटवर्क अडेप्टर में ख़राबी हो सकती है। आप दूसरे उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट करके इस समस्या का पता लगा सकते हैं। अगर बाकी उपकरण आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं और कोई एक लैपटॉप या कंप्यूटर में समस्या आ रही है तो यह उससे जुड़े नेटवर्क अडेप्टर की समस्या हो सकती है। ऐसे मामले में, लेटेस्ट फ़र्मवेयर से नेटवर्क कार्ड को अपडेट करने से समस्या दूर हो सकती है।
कम क्राउड वाले वायरलेस नेटवर्क में स्विच करें
बहुत ज़्यादा इंटरफ़ेरेंस से भी समस्या हो सकती है। अगर आप कम बैंडविथ लेते हैं, तो एक साथ कई उपकरण उस नेटवर्क से चलने पर कनेक्टिविटी में समस्या आ सकती है। ऐसा ख़ास तौर पर तब होता है जब एक या उससे ज़्यादा उपकरणों में कंटेंट स्ट्रीमिंग होती है। ऐसे मामले में, ऐसा प्लान चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सके। इसके अलावा अन्य सभी इंटरफ़ेरिंग वायरलेस उपकरणों को बंद करके कनेक्शन को जांच लें।
राउटर के कवरेज एरिया में ज़्यादा दूर जाने पर इंटरनेट कनेक्शन ड्रॉप होने की समस्या हो सकती है। सबसे बढ़िया राउटर होने पर भी, आपको उसके कवरेज एरिया में सबसे ज़्यादा दूर जाने पर यह समस्या आ सकती है।
जब आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों, तब इंटरनेट के बार बार ड्रॉप होने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऊपर दिए गए तरीकों से, आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। लेकिन फिर भी यह समस्या बनी रहती है, तो ऐसे ख़राब इंटरनेट कनेक्शन से ज़्यादा न जूझें। हमारे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की टेक्निकल सपोर्ट टीम से संपर्क करें और अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन का ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठाएं।
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