LEASED LINE

लीज़्ड इंटरनेट- इसमें क्या डील है?

Monday, Feb 28, 2022 · 25 mins

97

लीज़्ड लाइन इंटरनेट कनेक्शन क्या है?

बिजनेस इंटरनेट

लीज पर इंटरनेट-यहां पर क्या डील है?

आजकल ज्यादातर बिजनेस इंटरनेट पर ही निर्भर हैं। अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ एसएमई मौकों का निर्माण कर रही हैं। ठीक इसी वक्त जब मजबूत इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है तो लीज  पर इंटरनेट के बारे में जान लेना जरूरी हो जाता है।

लीज पर इंटरनेट का मतलब क्या है?

लीज पर इंटरनेट एक कम्यूनिकेशन चैनल है जो दो या उससे भी ज्यादा वेबसाइट को आपस में कनेक्ट कर देता है। असल में ये इंटरनेट प्रोवाइडर और ग्राहकों के बीच सर्विस कांट्रैक्ट है। ये लाइन निश्चित मासिक दरों पर दो पॉइंट के बीच नियमित डाटा फ्लो सुनिश्चित करती है। लीज पर लाइन डाटा, इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं के लिए बेहद पसंद की जाने वाली सेवा है। लीज पर लाइन हाई क्वालिटी बैंडविड्थ और स्पीड देने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल पर निर्भर करती हैं।

 

आमतौर पर लीज पर लाइन का इस्तेमाल निम्न कामों के लिए होता है, जैसे-

·        फोन कॉल लेने के लिए

·        अलग-अलग ऑफिस में सर्वर्स और कम्प्यूटर लिंक करने के लिए

·        इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए

·        घर पर बैठकर ही स्टाफ के ऑफिस के कम्प्यूटर पर काम करने के लिए

 

फाइबर लीज लाइन क्या होती है? इसके क्या फायदे होते हैं?

लीज लाइन को फाइबर लीज लाइन भी कहा जाता है। ये एक फाइबर-ऑप्टिक सर्विस है और सीधे घर पर कनेक्ट हो जाती है। लीज लाइन फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से पब्लिक इंटरनेट से जुड़ जाती है। यहां पर आपको पूरी संरचना साझा नहीं करनी होती है। फाइबर लीज लाइन सिर्फ आपके लिए होती हैं और ये किसी से भी साझा नहीं की जाती हैं। इन लीज पर इंटरनेट की स्पीड 2 एमबीपीएस से 10 जीबीपीएस के बीच होती है।

 

फाइबर लीज लाइन  के लाभ-

 

·        तेज कनेक्शन स्पीड

·        क्लाउड कंप्यूटिंग का आसान इस्तेमाल

·        मजबूत सिग्नल

·        कम विलंबता

·        एक जैसी स्पीड

·        पूरी सुरक्षा

·        लागत का पूरा फायदा

·        एचडी वीडियो भी आसानी से चलें

डेडीकेटेड लाइन, लीज पर लाइन, ब्रॉडबैंड, इथरनेट, एडीएसएल,एमपीएलएस और वीपीएन में क्या अंतर है?

लीज पर ली हुई लाइन फिजिकल इंटीटीज होती हैं। वीपीएन कई सारे नेटवर्क लेयर पर एक साथ दिया जा सकता है। एमपीएलएस नेटवर्क ट्रेफिक  रूटिंग सेटिंग हैं और इनका इस्तेमाल वीपीएन सेवाएं देने के लिए किया जा सकता है।

लीज पर लाइन लेना महंगा हो सकता है। वीपीएन तुलनात्मक तौर पर उतने महंगे नहीं होते हैं और कई विकल्पों के साथ आते हैं। वहीं दूसरी तरफ एमपीएलएस में आईपी आधारित रूटिंग की तुलना में ज्यादा क्षमता होती है।

लीज पर ली हुई लाइन काफी मजबूत स्रोत होता है। वीपीएन सबसे कम सुरक्षित विकल्प होते हैं। एमपीएलएस मीडियम तौर पर सुरक्षित होते हैं क्योंकि इसमें अपना इंक्रिप्शन नहीं होता है।

लीज पर ली हुई लाइन निश्चित बैंडविड्थ के साथ बेहतरीन अपलोड और डाउनलोड स्पीड भी होती है। ये आमतौर पर दूसरे यूजर्स के साथ नहीं जुड़ता है। ब्रॉडबैंड डेडिकेटेड कनेक्शन नहीं है। ब्रॉडबैंड दूसरे यूजर्स के साथ कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग बैंडविड्थ और विषय के साथ आते हैं।

लीज पर ली हुई लाइन कैसे काम करती हैं और इसके लिए जरूरी क्या है?

लीज पर ली हुई फाइबर ऑप्टिक रोशनी की पल्स भेजकर काम करती हैं। ट्रांस्मिटेड डाटा रोशनी की गति से चलता है। लीज पर ली हुई लाइन असल में सर्विस देने वाली कंपनी और यूजर के बीच में कांट्रैक्ट होता है। वार्षिक, तीन महीने में और हर महीने किराए पर सर्विस देने वाली कंपनी एक सी और बाईडायरेक्शनल टेलीकॉम्यूनिकेशन लाइन देते हैं। इसके चलते 2 या इससे ज्यादा लोकेशन पर कनेक्ट हो जाते हैं।

वो बिजनेस जिनमें एप्लीकेशन और दूसरी प्रक्रियाओं के लिए मजबूत और तेज स्पीड वाला इंटरनेट चाहिए होता है, उन्हें लीज पर कनेक्शन लेना चाहिए।

कुछ बिजनेस में डाटा देने और ऑफिस एप्लीकेशन तक पहुँच के लिए दूरस्थ या दूरसंचार कर्मचारियों की जरूरत होती है वो इस कनेक्शन को ले सकते हैं।

लीज पर ली हुई लाइन कितने तरह की होती हैं?

 

इस वक्त साइट टू साइट और साइट टू नेटवर्क कनेक्टिविटी नाम की दो लीज लाइन मौजूद हैं।

ब्रॉडबैंड या लीज पर ली हुई लाइन में से क्या बेहतर है?

ये पूरी तरह से मानदंड और बजट पर निर्भर करता है। अगर आपको पूरी सुरक्षा के साथ हाई स्पीड कनेक्शन चाहिए और आप कनेक्शन को किसी के साथ साझा भी नहीं करना चाहते हैं तो लीज पर लाइन लेना आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित होगा। कई सारे कॉर्पोरेट ऑफिस इस कनेक्शन की मदद से अपने काम की प्रक्रिया और सुरक्षा को बढ़ा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ब्रॉडबैंड एक ड़ेडिकेटेड कनेक्शन नहीं होता है। इसमें अलग-अलग बैंडविड्थ होती है जो अपलोड की तुलना में डाउनलोड तेजी से करते हैं। इसके साथ आप दूसरों के साथ कनेक्शन साझा कर सकते हैं। अगर बजट आपके लिए समस्या नहीं है तो आप लीज पर लाइन ले सकते हैं।

इंटरनेट कनेक्शन चुनने से पहले आधारभूत बातें जान लेना सही रहता है। सभी आधारभूत बातें इस ब्लॉग में बता दी गई हैं। लीज पर ली हुई लाइन, ब्रॉडबैंड, वीपीएन और कई सारे दूसरे विकल्प मौजूद हैं। लेकिन अपने हिसाब से विकल्प का चुनाव करने के लिए थोड़ी रिसर्च जरूरी है।

  • Share

Be Part Of Our Network

Read something you liked?

Find the perfect internet plan for you!